Ubersuggest kya hai best freetools for keyword-research [2019]

Ubersuggest kya hai best freetools for keyword-research [2019]

Ubersuggest kya hai !

ubersuggest.free tools for blogger

Ubersuggest

क्या है को यह बात नहीं पता कि यह उबरसजेस्ट किस तरह से वर्क करता है उबरसजेस्ट होता क्या है कितनी को नहीं पता तो दोस्तों आज मैं इसके बारे में ही बात करूंगा कि उबर सजेस्ट फ्री tool blogging ke liye  है कई ब्लॉगर इसको यूज़ करते हैं नील पटेल द्वारा बनाया गया इसमें आप बहुत कुछ चेक कर सकते हैं जैसे

  • कीवर्ड रिसर्च
  • बैकलिंक्स
  • डोमेन अथॉरिटी
  • पेज अथॉरिटी

बहुत सारी चीजें आप बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं kai blogger paid tool afford नहीं करता है उनके लिए भाई साहब यह हीरा है हीरा !

अगर आप पेड टूल्स USE नहीं करना चाहते आपका पॉकेट मनी अभी allowed नहीं करता तो परेशान मत होइए मैं Huna !
आप कई बार फ्री टूल्स use करते है पर वो भी आप से क्रडिट कार्ड डिटेल मांगता है या डेबिट कार्ड डिटेल दोस्तों मेने भी काफी परेशानी उठाई है इसतरह के टूल के लिए ! कभी-कभी अपने डेबिट कार्ड-क्रेडिट कार्ड का डिटेल यू ही देना भी सही नहीं होता ! जाने अनजाने में कई बार वो डिटेल्स कई गलत इंसान के हाँथ मैं भी जा सकता है
तो परेशान न हो मैं इसलिए आर्टिकल लिख रहा हु की कई बार नई ब्लॉगर परेशान होते है इन साबचीजो के लिए !

Ubersuggest

Ubersuggestआपको काफी मदद करेगा key word सर्च में !

1st ये टूल्स आपको काफी मदद करेगा कीवर्ड रीसर्च में
2nd आप अपने वेबसाइट का अनायलीसे करने में और key word स्टेटस जाने में
3rd ट्रैक कॉम्पिटिटर टॉप रैंकिंग पेजेज

इंटरनेट पर अभी भोत सारे पेड टूल्स है जो की काफी पॉपलुर है और बढ़िया भी है
1st semrush
2nd moz
3rd ाह्रेफ़्स
4th longtailpro
5th buzzsumo
ये सारे टूल्स आपको पेड मिलेगा आप इसे फ्री मैं बिलकुल भी उसे नहीं कर सकते देखा जाये तो india या भर के ब्लॉगर ऑलमोस्ट ये ही टूल्स use करते है ! ये सरे टूल्स मोस्ट प्रीमिमं है जो काफी महंगा भी है सवाल यह है की जब अभी तक हम ने इंटरनेट से कुछ कमाया ही कुछ नहीं है तो इतने महंगे टूल्स ले कैसे !

Ubersuggest येह एक ऐसा टूल्स है जिसे आप उसे कर सकते है इसमें आपको बेवजह ही न कोई क्रेडिट कार्ड डिटेल देना है न ही कोई पेमेंट आप बिलकुल फ्री में इसे use कर सकते है मैं आपको इस कंटेंट मैं सारा कुछ एक्सप्लेन करूँगा स्टेप by स्टेप

Ubersuggest क्या हैं ? Ubersuggest कैसे काम  करता हैं ?

दोस्तों आज के इस दौर में सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं | ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे रास्ते हैं पर उनमे सबसे trusted रास्ता ब्लॉगिंग का हैं। हाँ  दोस्तों आप ब्लॉगिंग से घर पर बैठकर लाखो रुपये कमा सकते हैं। पर आज के दौर में यह भी कोई आसान बात नहीं रही क्यूंकि इंटरनेट पर हर दिन लाखो नए ब्लॉग्ज़ बनते हैं। इसलिए ब्लॉगिंग में भी बहुत compitation बढ़ रही हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए हमे हमारी साइट सर्च इंजन में फर्स्ट पेज रैंक करना बहुत ही जरुरी होता हैं। और इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण SEO होता हैं जिसे  Search Engine Optimization कहते हैं।

हमें हमारी साइट SEO की मदद से सर्च इंजन में  रैंक कर  सकते हैं। जिससे हम पैसे कमा सके पर SEO करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं कीवर्ड्स। तो हम यह कीवर्ड्स कहा से लाये ? यह सबसे बड़ा सवाल होता हैं। लोग कही सभी कीवर्ड्स लाते हैं और उसपे अपनी साइट बनाते हैं पर उनकी साईट  कभी भी सर्च इंजन में रैंक नहीं होती क्यूंकि उन्होंने choose किये हुए कीवर्ड्स कही  काम के नहीं होते। तो आज हम आपको एक ऐसी टूल के बारे में बताएँगे जिससे आपको  आपकी  साईट के लिए कीवर्ड रीसर्च और SEO करने में आपकी बहुत मदद होगी तो ज्यादा समय न गवाते चलिए उस टूल के बारे में जानते हैं।

 

Ubersuggest क्या हैं ?

 

दोस्तों Ubersuggest एक ऐसा Tool हैं जिससे हम हमारे साइट के लिए keyword research , backlinks,site audit और भी बहुत सारे काम हम इस टूल के साथ कर  सकते हैं। यह Tool Nail Patel द्वारा बनाया गया हैं जो की एक  SEO Expert और Digital  Marketer हैं। जो भी ब्लॉगिंग करते हैं  लगभग सभी लोग Nail patel को जानते होंगे क्यूंकि Nail Patel एक दुनिया के सबसे बेहतरीन SEO Expert और Digital  Marketer हैं| Nail Patel के ब्लॉग पर हर महीने मिलियन ट्राफिक आता हैं। इनके ब्लॉग से होने वाली earning  में से  ५१ % earning वह अपने मार्केटिंग में लगा देते हैं। यह Ubersuggest Tool  इन्होने ही बनाई हैं जो की एक सबसे बेहतरीन SEO Tools में से एक हैं।

तो दोस्तों आगे हम इस टूल के बारे में सभी imformation देखेंगे।  दोस्तों हम इस  Tool की मदद से हमारे ब्लॉग के लिए adavanced keyword reaserch कर सकते हैं हमें इसमें कीवर्ड्स की सभी information मिलती हैं . जैसे की keyword dificulty , SEO dificulty , CPC , search volume इन  सभी की जानकारी मिलती हैं। इससे अंदाजा लगा सकते हैं  की यह Tool कितनी उपयोगी हैं। इसी के साथ  साथ Ubersuggest में हम बहुत सारी चीजे  कर सकते हैं जो की बहुत बड़ी बात हैं।

तो दोस्तों अब हम Ubersuggest की सभी फीचर्स के बारे में विस्तार से जानेगे।

Ubersuggest के फीचर्स :-

 

SEO Dificulty :-

 

दोस्तों Ubersuggest में यह सबसे महत्वपूर्ण टूल हमे बिलकुल फ्री में मिल ज्याता हैं। इस टूल के माध्यम से हम जिस keyword  पर काम कर रहे हैं उसकी SEO  difficulty कितनी हैं इसका पता हमें चलता हैं जिसकी मदद से हमें keyword choose करने में दिक्क्त नहीं आती।

दोस्तों इस टूल का useकरने के लिए सबसे पहले आपको Ubersuggest टूल में जाना पड़ेगा टूल के अंदर जाकर आपको पहला ही ऑप्शन keywords डालने के लिए  इसमें जो भी keyword हमें चाहिए वह उसमे डाल के country select कर लेनी हैं। और उसके बाद serch पर click करना हैं आपके सामने नया page खुल जायेगा और उस page पर दूसरा  ही ऑप्शन SEO Dificulty  का होता हैं।तो इसका उसे करके आप फ्री में keywords की SEO  Dificulty जान सकते हो।

Search Volume :-

दोस्तों Ubersuggest  में हमें यह बहुत ही महत्वपूर्ण Tool मिल ज्याता हैं वह भी फ्री में तो दोस्तों इस टूल का इस्तेमाल करके आप जिस भी keyword की सर्च वॉल्यूम पता कर सकते हैं जिससे  keyword पर काम करना हैं उसकी सभी जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तों इस Search  Volume  टूल का use करने के लिए आपको Ubersuggest के टूल में आपको जाना पड़ेगा और और जिस भी keyword के बारे में जानना हैं उसे एंटर करके सर्च करना हैं। उसके बाद आपके सामने नया page ओपन होगा उसी page पर सबसे पहला बॉक्स होता हैं उस बॉक्स में आपको उस keyword की search volume पता चलती हैं जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

Paid Difficulty:-

दोस्तों Paid Difficulty यह Tool भी आपको Ubersuggest में फ्री में मिलती हैं जिसकी मदद से आप keywords की Paid Difficulty जान सकते हो मतलब की उस keywords पर कितनी sites advertising की मदद से रैंक हैं इसका हमें अंदाजा लगता हैं।

यह Tool use करने के लिए हमें Ubersuggest में जाना पड़ता हैं। जैसे ही हम keyword डाल के search  करते हैं तब हमारे सामने एक नया page open होता हैं उसी पेज पैर तीसरे नंबर का बॉक्स होता हैं उसमे हमारे keywords की Paid Difficulty पता चलती हैं।

Cost Per Click (CPC ):-

दोस्तों ब्लॉगिंग में सबसे महत्वपूर्ण होता हैं CPC | इसका मतलब हम जिस keyword  पर काम कर रहे हैं उस keyword पर हमें पर click कितनी earning होगी।

तो दोस्तो इस Tool का use  करने के लिए Ubersuggest जाकर जिस keyword  पर काम करना हैं उसे serch करना हैं अब एक नया page  open  होगा इस  page पर  हमारे keyword की सभी जानकारी open  हो जाएगी इसमें ऊपर सबसे एक कोने में आखरी बॉक्स में इसकी information मिलती हैं।  तो इस Tool  की मदद से हम उस keyword  की कितनी  CPC हैं यह जान सकते हैं।

Keywords Trend:-

दोस्तों यह बहुत ही important Tool हमें Ubersuggest में free में मिलता हैं। इसकी मदद से हम किसी भी keyword की trend पता कर सकते हैं। इसका मतलब की हम जिस keyword पर काम कर रहे हैं वह keyword trend में हैं या नहीं इसकी information हमें इसकी मदद से मिलती हैं।

इसका use  करने के लिए हमें Ubersuggest में जाना पड़ता हैं और उसमे जाकर keyword सर्च कर लेना होता हैं। अब आपके सामने नया page  open होता हैं। उसे थोड़ा नीचे scroll करने पद हमें बड़ा चार्ट दिखाई देता हैं जिससे हम हमारे keyword की trend  पता कर सकते हैं।

KEYWORD IDEAS:-

दोस्तों keyword research में जो सबसे महत्वपूर्ण Tool हैं उसका नाम Keyword Ideas हैं। दोस्तों इसकी मदद से हम हमारे keywords  से रिलेटेड सभी keywords की ideas ले सकते हैं इसलिए यह Tool बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। और यह टूल बिलकुल free में मिलती हैं।

इस Tool का use करने के लिए सबसे पहले हमें  Ubersuggest  open करना पड़ता हैं। और हमें जिस भी keyword  की जानकारी चहिये उसे search करना पड़ता हैं।  उसके बाद एक नया page open होता हैं।  उस page को नीचे scroll करने के बाद हमें सभी keyword ideas मिलती हैं।

Site Audit :-

दोस्तों यह बहुत ही उपयोगी Tool हमें Ubersuggest  में free में मिलती हैं। इसकी मदद से हम हमरी साइट को Audit करके Site की साडी जानकारी ले सकते हैं जैसे की SEO Score ,Backlinks ,Organic Trafic और Site में जो problems हैं उनकी जानकारी मिलती हैं। इस टूल की मदद से हम compitator analysis भी कर सकते हैं।

इस Tool  का use करने के लिए हमें Ubersuggest  को open करना पड़ता हैं और उसमे हमें left  साइड में एक बार मिलता हैं उसमे second लास्ट ऑप्शन Site Audit का होता हैं उस पे click करके जिस भी site की Auditing करनी हैं उसकी Link डालनी पड़ती हैं। और Audit पर click करने के बाद कुछ समय loding होगी और उसके बाद आपकी साइट की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी।

दोस्तों हमने जैसे की बताया Ubersuggest एक free SEO Tool हैं जिसका इस्तेमाल करके हम हमारी site को search engine में जल्दी से Rank कर सकते हैं।  Market मर बहुत सी  Tools होती हैं पर सभी Tool Paid होती हैं इसलिए new bloggers इसे नहीं खरीद पाते। तो उन लोगोंके लिए Ubersuggest  is the best keyword reaserch  Tool हैं। Aheref , Moz , Semrush यह कुछ paid  Tool हैं। तो आज हम Ubersuggest  और Paid SEO Tools को एक दूसरे से Compare करके देखते हैं।

Ubersuggest VS Aheref

 

Ubersuggest:-

दोस्तों Ubersuggest एक free keyword research Tool हैं जो की बहुत ही अच्छा और बहुत ही उपयोगी Tool  हैं। इस Tool  में आपको सभी फीचर्स Paid Tools जैसे ही मिलते हैं। इसे कोई भी Blogger फ्री मैं उसे कर सकता हैं। इसके अंदर जो सभी Tools दिए जाते हैं वह सभी free होते हैं इसलिए Ubersuggest अच्छी keyword reserch Tool हैं।

 

Aheref :-

दोस्तों यह एक paid keyword research Tool हैं। जो की सभी लोगोंको use करने के लिए खरीदनी  पड़ती हैं। इस Tool और Ubersuggest में कोई ज्यादा अन्तर नहीं हैं सिर्फ यह Tool Ubersuggest से ज्यादा accuar data हमें देता हैं। इसका free trial हमें days के लिए $ में मिलता हैं।

Benefits Of Ubersuggest | Ubersuggest के फायदे

 

  • Ubersuggest में आपको सभी paid फीचर्स free में मिल जाते हैं।
  • इस Tool की मदद से अपने blog या फिर site की ranking जल्दी से बढ़ा सकते हो।
  • यह Tool एकदम free हैं इसके एक भी फीचर के लिए आपको पैसे देने की जरुरत नहीं होती।
  • Ubersuggest use करने में बहुत ही आसान हैं।
  • यह Tool free होने के कारन Begineers को इसका बहुत ही ज्यादा फायदा होता हैं।

 

Disadvantages Of Ubersuggest | Ubersuggest के नुकसान

 

  • Ubersuggest एक free Tool होने के कारन इसमें आपको सिमित ही फीचर्स मिलते हैं।
  • Ubersuggest अन्य paid Tools की तरह ज्यादा सही रिजल्ट नहीं दिखाता।

तो दोस्तों आज हमने आपको Ubersuggest के बारे में लगभग सभी जानकारी दी हैं। जैसे की Ubersuggest क्या हैं ? Ubersuggest कैसे काम  करता हैं ? Ubersuggest के फायदे और नुकसान सभी की जानकारी हमने देखि हैं।  आशा करता हु की  आपको हमारी यह information अच्छी लगी होगी।

धन्यवाद

 

 

 

Leave a Comment